ध्यान (meditation)

सहजता से ध्यान कैसे करें

इससे पहले कि हम ध्यान करने की विधि की चर्चा करें, हम ध्यान सम्बन्धी एक बड़ी मिथ्या को स्पष्ट करना चाहेंगे। इस मिथ्या को स्पष्ट करने से आपको ध्यान करने की विधि सीखना अति सरल हो जायेगा।

मिथ्या 

अधिकतर लोग ये सोचते हैं कि ध्यान करने का अर्थ है- मन को अति-केन्द्रित करना। हमारे अनुसार ध्यान करने का अर्थ मन को केंद्रित करना नहीं है। वास्तव में, ध्यान करने का अर्थ है ‘कुछ भी न करना’। अपितु, ध्यान के परिणाम स्वरुप मन का केंद्रित हो जाना संभव है।     

तो, इस "कुछ न करने की कला" को कैसे सीखें? 

ध्यान कैसे करें ? 

ध्यान करने की अनेको विधियां हैं। यदि आप ध्यान के लिए नए हैं, तो विशेषतया इनमें से सबसे सरल हैनिर्देशित ध्यान, अर्थात किसी के निर्देशों के साथ ध्यान करना। निर्देशों के साथ ध्यान करने में आपको अपनी आँखें बंद रखनी होती हैं और जो भी निर्देश आप सुन रहे हैं  उनका सहज रूप से पालन करना होता है।  

ध्यान का अभ्यास स्वयं कर सकें, इसके लिए आप किसी प्रशिक्षक से ध्यान सीख सकते हैं। आप आर्ट ऑफ़ लिविंग द्वारा प्रस्तुत सहज समाधि ध्यान कार्यक्रम भी कर सकते हैं। अपने ध्यान को और गहन बनाने के लिए आप ध्यान करते समय निम्नलिखित तीन धारणाओं को मन में स्थापित कर सकते हैं। 

# 1 : मुुझे कुछ नहीं चाहिए - आप अपनी सभी इच्छाओं से परे होकर ध्यान करने बैठते हैं, यहां तक की एक अच्छे ध्यान की कामना को भी मन से परे करना होता है। ध्यान करते समय न तो आप कुछ जानने की इच्छा रखते हैं और न ही मन में कोई नयी योजना बना रहे होते हैं।  

# 2 : मैं कुछ नहीं कर रहा हूँ - ध्यान करने के लिए आपको किसी भी प्रयास की आवश्यकता नहीं है, जो स्वतः हो रहा है उसे होने दें। यदि मन में विचार उठते हैं तो उन्हें रोकने का प्रयास, मन को कहीं केंद्रित करने प्रयास - ऐसे किसी भी प्रयास की आवश्यकता नहीं है।       

# ३ : मैं कुछ नहीं हूँ - अपने बारे में स्वयं द्वारा लगाए हुए अनेकों पहचान चिन्हों को छोड़ दें - मैं बेटा हूँ, पति हूँ, डॉक्टर हूँ, अच्छा हूँ, बुरा हूँ, आलसी हूँ, देशभक्त हूँ। ध्यान करते समय ऐसे सभी पहचान चिन्हों को छोड़ना वांछनीय है।

सहज समाधि ध्यान कार्यक्रम 

सहज समाधि कार्यक्रम में आप ध्यान करने का एक सबसे सरल, प्रयासहीन एवं प्रभावी तरीका सीख सकते हैं।  इस कार्यक्रम में ध्यान विशेषज्ञ द्वारा आपको एक व्यक्तिगत ध्यान मंत्र दिया जाता है। यह मंत्र आपके मन को सहज ही शांत होने में सहायक होता है और आप तनाव मुक्त हो जाते हैं।  सहज समाधि ध्यान का नियमित अभ्यास करने से आप तनाव जनित सभी रोगों से मुक्ति पा लेते हैं, मन को गहरी शांति मिलती है और आप पुनः तरोताज़ा हो जाते हैं। यह तीन दिन (प्रतिदिन 2 घंटे) का कार्यक्रम विशेषतया आपको अपनी गहराई में जाकर अपने जीवन की असीम संभावनाओं को साकार करने का साधन है।  

विश्व भर में लाखों लोग सहज समाधि ध्यान से अपना जीवन परिवर्तित कर चुके हैं।  उनके कुछ अनुभव यहां प्रस्तुत हैं
"पहले ध्यान की गहराई में जाना मेरे लिए काफी कठिन था। किन्तु जबसे मैंने सहज समाधि ध्यान पद्धति सीखी, यह मेरे लिए अत्यंत सरल हो गया है।  इस कार्यक्रम में मिले मंत्र से ध्यान करने मेरे लिए बहुत सरल हो गया है।  

- सर्जिओ, पराग्वे

पहले में कुछ देर तक चुपचाप बैठ कर ध्यान लगने की आशा करता था। सहज समाधि सीखने के पश्चात मुझे एक गहरे ध्यान और एक शांत मन की कुंजी मिल गयी। - रौल अल्वारेज़, पराग्वे 

मुझे अभी भी विश्वास नहीं होता कि मैने मात्र 6 घंटों में प्रयासहीन, गहरा ध्यान करना सीख लिया है।

- शिल्पी मदान, भारत 

मुझे लगता था कि ध्यान जैसी महान प्रक्रिया को सीखने के लिए मुझे बहुत सारा प्रयास करना पड़ेगा।  लेकिन, सहज समाधि ध्यान सीखना और अभ्यास करना अति सरल है।   

- नैन्सी, भारत 

अब ध्यान करना है बहुत आसान आज ही सीखें !

हमारे ध्यान कार्यक्रम सहज समाधि ध्यान सहज . आनंददायक . प्रभावशाली
अब ध्यान करना है बहुत आसान ! आज ही सीखें !